उत्तराखंड

बौराड़ी घंटाघर में स्थित श्रीदेव सुमन जिला पुस्तकालय का डीएम मयूर दीक्षित ने किया निरीक्षण

बौराड़ी घंटाघर में स्थित श्रीदेव सुमन जिला पुस्तकालय का डीएम मयूर दीक्षित ने किया निरीक्षण

नई टिहरी। बौराड़ी घंटाघर में स्थित श्रीदेव सुमन जिला पुस्तकालय का निरीक्षण करने गए डीएम मयूर दीक्षित ने सप्ताह में एक दिन छात्रों को पुस्तकालय भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पुस्तकों को विषयवार रखने और अनावश्यक पुस्तकों को हटाने को कहा है। लाइब्रेरी में पढ़ने आए छात्रों से बातचीत करते हुए कहा कि वे अन्य छात्रों को भी पुस्तकालय आने के लिए प्रेरित करें। अभी तक विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित 165 किताबों को पुस्तकालय की साइट पर अपलोड किया गया है।

डीएम ने पुस्तकालय में आगंतुक रजिस्टर, न्यूज पेपर, पत्रिकाएं और वाईफाई कनेक्शन आदि की जानकारी हासिल की। उन्होंने डीईओ बेसिक विनोद कुमार ढौडियाल से कहा कि सप्ताह में एक दिन प्राथमिक के छात्रों को पढ़ने के लिए लाइब्रेरी भेजे। इसके लिए वहां बैठने की व्यवस्था बढ़ाने के निर्देश दिए गए। बताया गया कि सीनियर सिटिजन के लिए भी एक कक्ष बनाया गया है।

एक कक्ष में बच्चों के लिए खिलौने रखे गए हैं। डीईओ बेसिक ने बताया कि अब तक पुस्तकालय की साइट ssrjlibrarytehri.in पर 165 से अधिक पुस्तकों को अपलोड किया जा चुका है। लाइब्रेरी में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक प्रतिदिन 20-25 विद्यार्थी आते हैं। प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह लाइब्रेरी काफी लाभदायक साबित हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *