उत्तराखंड

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य में प्रस्तावित 38वें राष्ट्रीय खेलों से संबंधित उच्चाधिकार प्राप्त समिति (एचपीसी) की बैठक सचिवालय में सम्पन्न हुई

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य में प्रस्तावित 38वें राष्ट्रीय खेलों से संबंधित उच्चाधिकार प्राप्त समिति (एचपीसी) की बैठक सचिवालय में सम्पन्न हुई

देहरादून।मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में राज्य में प्रस्तावित 38वें राष्ट्रीय खेलों से संबंधित उच्चाधिकार प्राप्त समिति (एचपीसी) की बैठक सचिवालय में सम्पन्न हुई।

मुख्य सचिव श्रीमती रतूड़ी ने उत्तराखण्ड में पहली बार प्रस्तावित 38वें नेशनल गेम्स की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने देहरादून, हल्द्वानी, रुद्रपुर, हरिद्वार, टिहरी व पिथौरागढ़ में निर्धारित आयोजन स्थलों, स्टेडियम व खेल परिसरों के आसपास की सड़कों के सुदृढ़ीकरण तथा इसके लिए चीफ इंजीनियर लोक निर्माण विभाग को नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने नेशनल गेम्स में प्रतिभाग करने जा रहे उत्तराखण्ड के खिलाड़ियों के लिए विशेष प्रशिक्षण शिविरों के आयोजन करने को कहा। इस संबंध में गुजरात व केरल राज्यों के मॉडल का अध्ययन करने, नेशनल गेम्स के दौरान सुरक्षा व कानून व्यवस्था, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन, प्रचार-प्रसार व जन जागरूकता हेतु नोडल अधिकारी नामित करने पर भी चर्चा हुई।

मुख्य सचिव ने प्रस्तावित नेशनल गेम्स हेतु आइस रिंक, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, टेनिस कोर्ट व घुड़सवारी के मैदानों के लिए बुनियादी ढांचे के विकास व रेनोवेशन कार्यों पर भी चर्चा की। बैठक में नेशनल गेम्स के सफल आयोजन में खेल विभाग की सहायता के लिए एक स्पोर्ट्स प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट स्थापित करने तथा गेम्स मैनेजमेंट सिस्टम को संचालित करने के लिए एकीकृत स्पोर्ट्स पोर्टल व एप को डिजाइन व डेवलप करने पर भी चर्चा की गई।

बैठक में पुलिस महानिदेशक श्री अभिनव कुमार, अपर मुख्य सचिव श्री आनंद बर्द्धन, प्रमुख सचिव श्री रमेश कुमार सुधांशु, विशेष सचिव श्री अमित सिन्हा, सचिव श्री शैलेश बगौली सहित खेल विभाग व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *